क्रिकेट के 5 ऐसे चुनिंदा रिकॉर्ड जो सिर्फ एमएस धोनी के नाम दर्ज हैं

2019 में इंग्लैंड में आयोजित हुए वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के बाद से भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं। आईपीएल में फैन्स को उन्हें एक बार फिर से मैदान पर देखने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इस टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। धोनी के संन्यास को लेकर कई अटकलबाजी लगाई जाती हैं। बहुत से क्रिकेटर और एक्सपर्ट टीम इंडिया के लिए आज भी धोनी को जरूरी मानते हैं वहीं कुछ का ऐसा मानना है कि उन्हें अब क्रिकेट से संन्यास लेना चाहिए। धोनी को इस साल आईपीएल के लिए एक बार फिर से चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान बनाया गया था। धोनी आईपीएल के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं और उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार विजेता बनाया है। मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा के नाम सबसे ज्यादा खिताब जिताने का रिकॉर्ड है। उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने चार बार खिताब जीता है। धोनी बेशक इस मामले में रोहित से पीछे हो गए हों लेकिन आज भी आईपीएल के कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो सिर्फ और सिर्फ धोनी के नाम दर्ज हैं। आइए इन पर एक नजर डालते हैं-

 

1-कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड
इंडियन प्रीमियर लीग में एक कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी ने किसी अन्य कप्तान के मुकाबले सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 104 मैच जिताए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स ने उनकी कप्तानी में 99 मैच जीते हैं वहीं उन्होंने पांच मैच राइजिंग पुणे जाइंट्स को जिताए हैं। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार खिताब पर कब्जा जमाया है।

2-आईपीएल में सबसे ज्यादा शिकार
भारतीय के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा डिस्मिसल(शिकार) करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने कुल 190 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 132 बार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने में भूमिका निभाई है। इसमें  94 कैच और 38 स्टम्पिंग शामिल हैं। अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक उनके काफी नजदीक हैं और उन्होंने अब तक आईपीएल में अब तक कुल 131 शिकार किए हैं।

3-आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग
महेंद्र सिंह धोनी के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने टोटल 38 बार स्टम्प कर बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाई है। दिनेश कार्तिक इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं और उन्होंने कुल 30 बार बैट्समैन को स्टम्प किया है। धोनी को स्टम्प करने के मामले में काफी तेज माना जाता है। एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच के दौरान धोनी ने कंगारू बल्लेबाज जॉर्ज बैली को मात्र 0.09 सेंकंड में स्टम्प कर दिया था।

4-खिलाड़ी के रूप में फाइनल में सबसे ज्यादा मौजूदगी
महेंद्र सिंह धोनी को सबसे ज्यादा आईपीएल फाइनल खेलने का अनुभव है। वो अब तक 12 में से नौ बार आईपीएल फाइनल मैच खेले हैं और इस दौरान उनकी टीम तीन बार फाइनल मुकाबला जीतने में कामयाब हो चुकी है। धोनी ने जहां चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से नौ बार फाइनल मैच खेला है वहीं उन्हें एक फाइनल मुकाबला राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से खेलने का मौका मिला है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सुरेश रैना हैं जिन्होंने आठ फाइनल मुकाबले खेले हैं।

5-कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम आईपीएल के इतिहास में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 118 बार आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी की है। जहां 104 मैच में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से कप्तानी की है वहीं 14 मैचों में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से कप्तानी की है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *