ऐसा इकलौता गेंदबाज जिसने करियर के तीनों फॉर्मेट में पहले ही ओवर में बनाया ऐसा रिकॉर्ड…

क्रिकेट जगत में कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने अपने करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए हैं जिसका टूटना काफी मुश्किल है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड श्रीलंका के तेज गेंदबाज शमिंडा एरंगा (Shaminda Eranga) ने बनाया है जो आजतक बरकरार है. एरंगा दुनिया के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने करियर के तीनों फॉर्मेट में पहले ही ओवर में विकेट लेने का कमाल किया है. शमिंडा एरंगा ने सबसे पहले वनडे में पहली बार गेंदबाजी करते हुए अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने में सफलता पाई थी. साल 2011 में हम्बनटोटा में खेले गए वनडे मैच में शमिंडा ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ब्रैड हैडिन को आउट कर अपने इंटरनेशवनल करियर में पहला शिकार किया था. इस मैच में शमिंडा ने अपने इंटरनेशनल करियर के पहले ही ओवर में विकेट लेने में सफलता पाई. इसके बाद श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने 2011 में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में अपने टेस्ट करियर की पहले ही ओवर में विकेट लेने का कमाल कर दिखाया. शमिंडा एरंगा (Shaminda Eranga) ने कोलंबो टेस्ट में शेन वॉट्सन को आउट कर टेस्ट में पहला विकेट हासिल किया था.

वहीं, एरंगा ने टी-20 इंटरनेशनल में भी अपने पहले ही ओवर में विकेट लेकर इतिहास रच दिया. एरंगा ने टी20 इंटरनेशनल में अपना पहला ओवर करते हुए भारत के बल्लेबाज गौतम गंभीर अपना शिकार बनाया था. ऐसे में शमिंडा एरंगा (Shaminda Eranga) दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए जिसके नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहले ही ओवर में विकेट लेने का कमाल दर्ज हो.

शमिंडा एरंगा (Shaminda Eranga) ने अपने करियर में 19 टेस्ट में 57 विकेट हासिल किए तो वहीं 19 वनडे मैचों में 21 विकेट हासिल करने में सफलता पाई. वहीं, 3 टी-20 इंटरनेशनस में शमिंडा एरंगा (Shaminda Eranga) ने 3 विकेट हासिल किए थे. एरंगा ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2016 में आयरलैंड के खिलाफ खेला था.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *